देहरादून: उत्तराखंड में मौसम के एक बार फिर करवट लेने के आसार दिखाई दे रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के तीन जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।जबकि उत्तराखंड के 4000 मीटर से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है।

वहीं राज्य के मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ तो दिन और रात के तापमान में आ रहा अंतर कम हो जाएगा और कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी। पिछले 10 दिनों में कई शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मैदानी शहरों में भी तापमान गिरने से ठंड हो रही है। जबकि दिन के समय तापमान सामान्य रहता है। वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में जबरदस्त ठंड हो रही है।

रविवार को भी मौसम का मिजाज बदल रहा पहाड़ से लेकर मैदान तक आशिक बादलों के बीच धूप निकलती हुई जिससे शाम के समय टूटो रंग काफी बढ़ गई हालांकि मैदानी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार पश्चिमी विकशॉप उत्तराखंड में कमजोर पड़ गया है अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है इस दौरान तापमान सामान्य के आसपास बन जा सकता है

वहीं उत्तराखंड में जलवायु परिवर्तन ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। इस साल मौसम के पैटर्न में बदलाव और तापमान में बढ़ोतरी के चलते यहां के ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे, जिससे भिलंगना झील का आकार बढ़ने लगा है। जो भविष्य में खतरा साबित हो सकता है। ऐसे में भविष्य में झील से किसी भी प्रकार की परेशानी खड़ी न हो इसके लिए वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालय जियोलॉजी के वैज्ञानिक सेटेलाइट से झील पर नजर बनाए हुए हैं।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *