गोपेश्वर। शीतकाल में बर्फबारी एवं प्राकृतिक आपदा से क्षति को कम करने हेतु पूर्व तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है। उन्होंने निर्देशित किया है कि शीतकाल में सड़क, विद्युत, पेयजल, खाद्यान्न आपूर्ति एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं को सुचारू बनाए रखने हेतु सभी तैयारियां पूर्व से ही सुनिश्चित की जाए और शीतकाल में विशेष सर्तकता रखते हुए अवरूद्व व्यवस्थाओं को तत्काल बहाल किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि शीतकाल में जनपद के पर्यटक स्थलों में बडी संख्या में पर्यटकों का आवागमन होता है। शीतकाल में बर्फवारी एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से सड़क एवं संपर्क मार्ग अवरूद्व होने तथा मूलभूत सुविधाएं बाधित होने की पूरी संभावनाएं रहती है। जिससे आम नागरिकों को भी असुविधा होती है। उन्होंने सड़क निर्माणदायी संस्थाओं को निर्देशित कि पर्याप्त संख्या में जेसीबी, डोजर एवं अन्य संसाधन को प्रमुख स्थानों पर तैनात रखने और आपसी समन्वय के साथ अविलंब मार्ग को सुचारू किया जाए। ताकि पर्यटकों एवं नागरिकों को कठिनाई न हो।

ठंड से बचाने के लिए करें उपाय
नगर निकायों में प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाने के साथ असहाय लोगों कि लिए कंबल वितरण और रैन बसेरों में आश्रय की व्यवस्था की जाए। पुलिस विभाग को संवेदनशील स्थानों पर राहत एवं बचाव दल तैनात रखने , बर्फबारी से पूर्व दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न सामग्री का आवश्यक भण्डारण करने , विद्युत लाइन के आसपास पेड़ों की लोपिंग करने और पर्याप्त संख्या में ट्रांसफार्मर, खम्बे, तार इत्यादि एवं उरेडा को सोलर लाइटों का भण्डारण करने को कहा है। जल संस्थान एवं जल निगम को पाइपों का भण्डार रखते हुए शीतकाल में पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने के निर्देश दिए है।

आपातकालीन सेवाओं के लिए रहे तैयार
जिला पंचायत को बर्फबारी के कारण पैदल मार्ग अवरुद्ध होने की स्थिति में वैकल्पिक मार्गों का चिन्हित करने के निर्देश दिए है। पर्यटन विभाग को होटलों, रेस्टोरेंट एवं ढाबों में रेट लिस्ट और आपातकालीन परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर चस्पा करने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने तहसीलों को भी निर्देश जारी करते हुए आवश्यक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था के साथ असहाय लोगों के लिए रैन बसेरा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

24 घंटे संचालित होंगे केंद्र
आपदा की स्थिति में जानकारी दें जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र गोपेश्वर चमोली 24 घण्टे संचालित होगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि किसी भी प्रकार की आपदा, दुर्घटना की सूचना तत्काल ई-मेल आईडी ddmachamoli1077@gmail.com व दूरभाष संख्या 1077, 01372-251437, 9068187120, 7830839443 पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *