देहरादून हवाई अड्डे पर यात्री बोर्डिग ब्रिज की सुविधा गुरुवार से शुरू हो गई, जिससे यात्रियों को बेहद लाभ मिलेगा। 14 फरवरी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 486 करोड़ की लागत से देहरादून हवाई अड्डे के टर्मिनल फेज 2 का लोकार्पण किया था।

जिसमें इस टर्मिनल भवन में चार यात्री बोर्डिग ब्रिज की सुविधा देने की बात कही गई थी। जिसमें से गुरुवार को दो ब्रिज को डीजीसीए की मंजूरी मिलने के बाद गुरुवार से इसका संचालन शुरू कर दिया गया।

अन्य दो ब्रिज की सुविधा भी जल्द मिलने के बाद इन्हें भी शुरू किए जाने की संभावना है। यात्री बोर्डिग ब्रिज जिसे एयरो ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। इसके संचालन के बाद एयरपोर्ट से आने व जाने वाले हजारों यात्रियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। साथ ही इस सुविधा के प्रारंभ होने से हवाई अड्डे की सुविधाओं में भी बढ़ोतरी हुई है।

यात्रियों ने उठाया लाभ
गुरुवार को इस यात्री बोर्डिग ब्रिज से सर्वप्रथम प्रातः आठ बजे देहरादून हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाली इंडिगो एयरलाइंस के अहमदाबाद जाने वाले यात्रियों ने सर्वप्रथम इस ब्रिज का लाभ उठाया। इसके बाद से हवाई अड्डे पर आने व जाने वाले सभी बड़े विमान में यात्री बोर्डिग ब्रिज का लाभ उठा पाएंगे। छोटे विमान के लिए यात्रियों को पूर्व की भांति ही सुविधा मिलेगी।

देहरादून हवाई अड्डे के उपमहाप्रबंधक नितिन कादयान ने बताया कि यात्री बोर्डिग ब्रिज के प्रारंभ होने के पश्चात देहरादून हवाई अड्डा आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है। इस ब्रिज के संचालन के बाद यात्रियों को आरामदायक और निर्बाध अनुभव प्राप्त होंगे। साथ ही मौसम की मार झेलने, टरमैक पर चलने की बजाय यात्री टर्मिनल बिल्डिंग से सीधे पुल के माध्यम से विमान में चढ़ सकते हैं।

इससे सीढ़ियों या रैप की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और बोर्डिग प्रक्रिया भी सुविधाजनक और परेशानी मुक्त हो जाती है। उन्होंने बताया कि यह बोर्डिग ब्रिज सभी यात्रियों के लिए यात्रा सुलभ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर कोई आराम से और सुरक्षित रूप से विमान में चढ़े व उतरे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *