रुड़की : हरिद्वार जिले में वाहन चोरों का जबरदस्त आतंक है और आंकड़े भी इसकी तस्दीक कर रहे हैं। बीते 79 दिन में जिले से 103 दोपहिया चोरी हो गए हैं। वाहनों की ई-एफआइआर के चलते यह आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। पहले थाने में मुकदमा दर्ज करवाने के लिए कई माह तक पीड़ित तहरीर लेकर घूमता था।

अपराध के लिहाज से हरिद्वार जिला बेहद संवेदनशील है। जिले में सबसे अधिक घटनाएं वाहन चोरी की होती हैं। पहले वाहन चोरी के मामले में पीड़ित तहरीर लेकर थाने जाता था।

स्मार्ट पुलिसिंग के तहत ई-एफआइआर की सुविधा
यहां पुलिस पहले तो कई दिन तक उसे इधर-उधर टरकाती रहती थी, बिना सिफारिश वाहन चोरी का मुकदमा ही नहीं लिखा जाता था। कई पीड़ित तो ऐसे होते थे कि पुलिस उनकी तहरीर रिसीव कर लेती थी, लेकिन मुकदमा दर्ज नहीं करती थी।

इसी बीच उत्तराखंड सरकार की ओर से स्मार्ट पुलिसिंग के तहत ई-एफआइआर की सुविधा दी गई। इसके तहत कोई भी व्यक्ति आनलाइन अपने दोपहिया वाहन के चोरी या गुम होने की शिकायत दर्ज करा सकता है।

जिले में वाहन चोरी की पहली ई एफआइआर 28 अगस्त 2022 को हुई थी। इसके बाद से लगातार मुकदमे दर्ज हो रहे हैं। 15 दिसंबर को भी एक मुकदमा दर्ज हुआ है। इस तरह से कुल 103 वाहन चोरी के मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। इतनी बड़ी संख्या में वाहन चोरी की घटनाएं होने से अधिकारी भी हैरान हैं।

हरिद्वार जिले में इतनी बड़ी संख्या में वाहन चोरी वास्तव में गंभीर है, हालांकि पुलिस की ओर से वाहनों की बरामदगी भी की गई है। जब ई-एफआइआर आया है, तबसे वाहन चोरी के शत-प्रतिशत मुकदमे लिख जा रहे हैं। मुख्यमंत्री का भी जोर इस बात पर है कि अधिक से अधिक ई एफआइआर दर्ज हों। इस संबंध में हरिद्वार के कप्तान को निर्देशित किया गया है कि वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कदम उठाएं। जो मुकदमे दर्ज हैं उनकी सही से विवेचना करते हुए वाहनों की बरामदगी सुनिश्चित की जाए।

  • करण सिंह नग्नयाल, डीआइजी गढ़वाल

कई बार तो वाहन की बरामदगी पर दर्ज होते थे मुकदमे
मोटरसाइकिल चोरी के मामलों में कई बार तो पुलिस का रवैया टकराने वाला रहा है। यदि चोरी की बाइक मिल गई तो पुलिस उसका मुकदमा दर्ज कर लेती थी, बाद में उसकी बरामदगी दिखा देती थी। पीड़ितों को चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए काफी भटकना पड़ता था।

विस में उठा वाहन चोरी का मुद्दा
विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान भगवानपुर विधायक ममता राकेश ने वाहन चोरी का मुद्दा प्रमुखता के साथ उठाया था। उन्होंने कहा था कि कोई अस्पताल या बैंक जाता है और अपनी मोटरसाइकिल बाहर खड़ी कर देता है तो वापस आने पर उसकी मोटरसाइकिल चोरी हो जाती है। हर जगह से वाहन चोरी हो रही है। पुलिस वाहन चोरों पर अंकुश नहीं लगा रही है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *