देहरादून.देशभर में कोरोना के बाद इन्फ्लूएंजा वायरस का सब वैरीअंट एच3एन2 पैर पसार रहा है. इसे लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया है.बदलते मौसम के बीच वायरल संक्रमण के साथ-साथ अब राजधानी देहरादून में इन्फ्लूएंजा ए के सब वैरीअंट एच3एन2 के लक्षणों के साथ देहरादून के सरकारी अस्पताल दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे है. तेज बुखार, खांसी, जुकाम, बदन दर्द और गले में खराश जैसे लक्षण अगर आपको नजर आते है, तो आप तुरंत अस्पताल पहुंच जाए और जांच करवाएं.

कोरोना के बाद इन्फ्लूएंजा वायरस का खतरा राजधानी के लोगों पर मंडरा रहा है. इसे लेकर देहरादून का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है ताकि इस वायरस से रोकथाम और बचाव किया जा सके.

10 बेड का आइसोलेशन वार्ड है तैयार
दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के उप-चिकित्सा अधीक्षक डॉ. धनंजय डोभाल ने जानकारी देते हुए कहा है कि एच3एन2 के लक्षणों के साथ रोजाना लोग अस्पताल पहुंच रहे है. उन्होंने जानकारी दी है कि अस्पताल प्रशासन की तरफ से अस्पताल में मरीजों के लिए पर्याप्त मात्रा में बेड मौजूद है और इसी के साथ ही अस्पताल प्रशासन के साथ स्वास्थ्यकर्मियों भी अलर्ट है . उन्होंने बताया कि 10 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है. अगर इस वायरस के मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है, तो बेड की संख्या बढ़ाई जा सकती है.

स्वास्थ्य महानिदेशक ने जारी किया निर्देश
इन्फ्लूएंजा संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्वास्थ्य महानिदेशक विनीता शाह ने सभी जिलों के सीएमओ को एडवाइजरी जारी कर दी है. इसी के साथ ही सभी सीएमओ को अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड, पर्याप्त बेड, वेंटिलेटर और आईसीयू जैसी बुनियादी जरूरतों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिया गया है .वहीं देहरादून के सीएमओ डॉ. संजय जैन ने जिले के सरकारी अस्पतालों को व्यवस्था बनाने के साथ-साथ आम जनता से सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने की अपील की है.

क्या हैं H3N2 के लक्षण?
वैसे तो सभी वायरल के लक्षण एक समान होते हैं, जिससे उन्हें पहचानना मुश्किल है. H3N2 के लक्षण कुछ इस तरह है- गले में खराश, सर्दी लगना, बुखार होना, खांसी-जुकाम होना, जी मिचलाना या उल्टी होना. गले में दर्द और भोजन करने में कठिनाई होना. शरीर में दर्द होना. छींक आना और नाक बहना. किसी मरीज को सांस लेने में समस्या आ सकती है .

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *