रेलवे की तर्ज पर अब आईआरसीटीसी से केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग की जाएगी। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण और आईआरसीटीसी के बीच पहली बार टिकट बुकिंग के लिए एमओयू हुआ है।

केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग में पारदर्शिता और कालाबाजारी रोकने के लिए पहली बार ऑनलाइन टिकट बुकिंग का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म काॅरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को दिया गया। बुधवार को सचिवालय में उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी. रविशंकर और आईआरसीटीसी के महानिदेशक (आईटी) सुनील कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

आईआरसीटीसी की ओर से यूकाडा के अधिकारियों को टिकट बुकिंग के लिए तैयार किए गए सिस्टम का प्रस्तुतिकरण दिया गया। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने अवगत कराया कि 31 मार्च तक ऑनलाइन बुकिंग के लिए तैयार किए गए प्लेटफार्म का ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। यूकाडा ने अप्रैल के पहले सप्ताह से केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू करने की बात कही है।

गुप्तकाशी से हेली सेवा संचालन के लिए आज खुलेंगे टेंडर
चारधाम यात्रा में रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सेवा संचालन के लिए टेंडर आज खुलेंगे। गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सेवा के लिए तीन कंपनियों ने आवेदन किया है। बता दें कि सिरसी और फाटा से हेली सेवा के लिए चार कंपनियों को कार्य आवंटन हो गया है। इसमें फाटा से पवन हंस, कैट्रल एविएशन, सिरसी से हिमालयन हेली, कैट्रल एविएशन के माध्यम से हेली सेवा संचालन की जाएगी।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *