बैसाखी पर श्रद्धालु हरकी पैड़ी सहित गंगा के कई घाटों पर पहुंचकर पुण्य स्नान कर रहे हैं। देशभर से आए श्रद्धालुओं ने गंगा में डूबकी लागकर मां गंगा की आराधना की। बैसाखी के अवसर पर गेहू की फसल तैयार हो जाती है और इस दिन से फसल कटनी शुरू हो जाती है। बैसाखी पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है।

स्नान का महत्व होने से हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए है और स्नान कर दान ,भंडारा आदि कर रहे है। बैसाखी पर्व का स्नान और आंबेडकर जयंती पर अवकाश होने से स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना है। पुलिस-प्रशासन की ओर से स्नान की तैयारियां पूरी की हैं। मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन, 15 जोन और 39 सेक्टर में बांटा गया है।

स्नान पर्व सकुशल संपन्न कराने के लिए 1175 पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों की तैनाती की गई है। छह पीएसी की कंपनी, दो प्लाटून रिजर्व फोर्स सहित अग्निशमन की टीमें मुस्तैद रहेंगी। एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने गुरुवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में स्नान पर्व को लेकर ड्यूटी अधिकारियों और फोर्स को ब्रीफ किया।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *