पिथौरागढ़ : कोरोना की बढ़ती आहट के बीच जिले का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में आ गया है। जिला चिकित्सालय में चार कोरोना जांच केंद्र शुरू करने के साथ ही अब नेपाल से भारत आने वाले लोगों के लिए कोरोना की जांच अनिवार्य कर दी गई है। जिले में अभी तक कोरोना का एक ही मामला सामने आया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एचएस ह्यांकी ने बताया कि नेपाल से भारत आने वाले लोगों को अब कोरोना की जांच करानी होगी। इसके लिए धारचूला और झूलाघाट में बने सीमा पुलों पर जांच केंद्र खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नेपाल से आने वाले लोगों की पुल पर एंटीजन जांच होगी।

नेपाल ने पूर्व में ही यह व्यवस्था लागू कर दी है। भारत से नेपाल जाने वाले लोगों की नेपाल अपने सीमा क्षेत्र में जांच करवा रहा है। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही नेपाल में भारत से आने वालों को प्रवेश दिया जा रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ह्यांकी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में कोरोना जांच के लिए चार केंद्र खोल दिए गए हैं। जिला चिकित्सालय में एंटीजन जांच होगी। मामले बढ़ने पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराए जाएंगे। फिलहाल जिले में कोरोना संक्रमण का केवल एक मामला सामने आया है। पाजिटिव पाए गए व्यक्ति में मामूली लक्षण हैं, संबंधित व्यक्ति को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

उत्‍तराखंंड में 106 नए संक्रमित मिले
वहीं गुरुवार को उत्‍तराखंंड में 106 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि एक संक्रमित की मौत हुई है। वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 255 हो गई है। देहरादून जिले में 54, नैनीताल में 23, अल्मोड़ा में 5, उत्तरकाशी में 5, हरिद्वार में 6, चमोली, पिथौरागढ़ में 3-3, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, में दो-दो, ऊधमसिंह नगर जिले में एक संक्रमित मिला है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *