ऋषिकेश। राजधानी देहरादून की तर्ज पर ऋषिकेश में ड्रोन से ट्रैफिक की निगरानी शुरू हो गई। पहले पूरे दिन में पुलिस ने 25 वाहनों के आनलाइन चालान काटकर भेजे। ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि इस अभियान से नो पार्किंग में वाहन खड़े होने में कमी आएगी और लोगों को सुचारू रूप से ट्रैफिक चलता हुआ दिखाई देगा।

बीते बुधवार को ऋषिकेश में ट्रैफिक पुलिस की टेक्निकल टीम ने ड्रोन उड़ाया। शहर के चप्पे-चप्पे पर तीसरी आंख घुमाई गई। ड्रोन में लगे कैमरे ने शहर में जगह-जगह नो पार्किंग में खड़े वाहनों की तस्वीरें कैद की। जिसके आधार पर चालान कर वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर पर भेज दिए गए। यातायात उप निरीक्षक अनवर खान ने बताया कि जिन वाहनों के चालान आनलाइन काटे गए हैं उनको चालान भी आनलाइन ही भुगतना पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस की यह कार्रवाई अब लगातार जारी रहेगी। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर बन सके।

ड्रोन से पहले पार्किंग की हो व्यवस्था
उत्तराखंड जन विकास मंच के अध्यक्ष आशुतोष शर्मा ने पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश को ज्ञापन सौंपकर ड्रोन के माध्यम से आनलाइन चालान का विरोध किया। उन्होंने कहा कि यातायात पुलिस की ओर से ड्रोन के माध्यम से नो पार्किंग जोन में खड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है। लेकिन, शहर में समुचित पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोगों को अपने वाहन जहां-तहां खड़े करने पड़ते हैं। पहले पर्याप्त पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। साथ ही नो पार्किंग जोन में वाहन को खड़ा न करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जाए।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *