दिल्ली के राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटर में जलभराव से तीन छात्रों की मौत के बाद डीडीए ने सोमवार को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में कांप्लेक्स के बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटरों में छापा मारा। नक्शे में खामियां, कोचिंग सेंटरों में पार्किंग नहीं होने पर प्राधिकरण ने दस कोचिंग सेंटरों के प्रबंधकों को नोटिस जारी किए हैं।

डीडीएस के अपर सहायक अभियंता राजेंद्र कुमार ने प्राधिकरण कर्मियों के साथ कोचिंग सेंटर में छापा मारा। सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी ने बताया कि मुखानी में स्थित सांई कांप्लेक्स के बेसमेंट में संचालित शिक्षा कोचिंग सेंटर, कैटलिस्ट कोचिंग सेंटर, जेएमडी मैथमेटिक्स क्लासेज, एडी स्किल डेवलपमेंट सेंटर, कपिल कांप्लेक्स के बेसमेंट में स्थित क्लासेज क्लासेज, कालराज कोचिंग सेंटर, कालराज एवं विक्टर कोचिंग सेंटर, जीवन कोचिंग सेंटर, दुर्गा सिटी सेंटर में संचालित कंप्यूटर कोचिंग सेंटर, स्टडी शार्ट हैंड क्लासेज के यहां छापा मारा। उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटरों के प्रबंधक अथवा स्वामियों की ओर से निर्मित भवन के संबंध में कोई भी मानचित्र व अन्य अभिलेख प्रस्तुत नहीं किए गए। बताया कि मौके पर पार्किंग नहीं मिली। डीडीए के संयुक्त सचिव ने बताया कि कोचिंग सेंटरों के प्रबंधकों व स्वामियों की ओर से संबंधित भवन के अभिलेख प्रस्तुत न करने पर सभी को नोटिस जारी किए गए हैं।

कोचिंग सेंटरों के बाहर रहता है वाहनों का जमावड़ा
हल्द्वानी शहर के अधिकतर कोचिंग सेंटर मुख्य सड़कों के किनारे स्थित कांप्लेक्स के बेसमेंट में चल रहे हैं। अधिकतर छात्र-छात्राएं यहां दोपहिया वाहनों से पढ़ने के लिए पहुंचते हैं। पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण युवा अपने वाहन सड़क किनारे खड़े कर देते हैं जिससे कोचिंग सेंटरों के सामने वाहनों का जमावड़ा रहता है। इससे यातायात बाधित होने के साथ ही लोगों को दिक्कतें होती हैं।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *