गोपेश्वर। शनिवार की रात हुई भारी वर्षा से नंदानगर क्षेत्र में तबाही मची है। मोख क्षेत्र के धुर्मा में बादल फटने से मोक्ष नदी उफान पर आ गई, जिससे दो पैदल पुल बहने के साथ कृषि भूमि को भारी नुकसान पहुंचा है। वही नंदानगर के भेंटी बांजबगड़ में एक गोशाला व दो आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। भवन स्वामियों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया है।

बीती रात्रि को नंदप्रयाग, नंदानगर क्षेत्र में भारी वर्षा हुई है। वर्षा से नंदाकिनी नदी, चुफलागाढ़, मोक्ष नदी उफान पर है। नदी किनारे रह रहे ग्रामीणों ने रतजगा किया। भेंटी में पूरण सिंह की गोशाला टूटने से एक मवेशी की मौत हुई है, जबकि भेंटी बांजगबड़ के कठूडा तोक में दामोदर प्रसाद व राम प्रसाद के भवन भूस्खलन की चपेट में आकर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

घर कराया गया खाली

गनीमत यह रही कि खतरे का आभास होते हुए इन भवनों में रह रहे परिवार के सदस्यों ने भवन खाली कर दिए। राजस्व विभाग के अधिकारियों ने नुकसान का निरीक्षण किया। खतरे को देखते हुए प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया है।

नंदानगर के मोख घाटी में बादल फटने से मोक्ष नदी उफान पर आ गई, जिससे धुर्मा गांव के दो पैदल पुलिया बह गई। फिलहाल ग्रामीणों को आवाजाही के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। मोक्ष नदी का जलस्तर बढ़ने से सेरा आदि गांवों के लोगों ने जागकर रात काटी। बताया गया कि चुफलागाढ़ भी उफान पर थी। रात्रि को नदी किनारे के गांवों में अलर्ट किया गया था।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *