देहरादून : गुजरात में पुल टूटने के बाद उत्तराखंड पुलिस भी अलर्ट मोड पर आ गई है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने सभी जिला के प्रभारियों को पत्र भेजकर झूला पुलों की स्थिति जांचने के निर्देश दिए हैं।

विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट सही होने के बाद आवाजाही की जाए
उन्होंने कहा है कि पुलों से संबंधित तकनीकी विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट सही होने के बाद ही इन पर आवाजाही होने दी जाए। जिन पुलों को बंद किया गया है उन पर किसी भी तरह की आवाजाही हुई तो संबंधित क्षेत्र के प्रभारी पर कार्रवाई की जाएगी।

कई जगह आवाजाही के लिए झूला पुलों का इस्तेमाल
प्रदेश में कई जगह आवाजाही के लिए झूला पुलों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें कुछ पुराने हैं तो कई नए भी बने हुए हैं। इनका समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाता है।

लक्ष्मण झूला पुल कमजोर होने के कारण बंद
बीते वर्ष ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला पुल कमजोर और बेहद पुराना होने के कारण रात में आवाजाही को बंद कर दिया गया था। इसके लिए वहां पर स्थानीय कर्मचारियों के साथ-साथ पुलिस बल भी तैनात रहता है।

पुलों के संबंध में तकनीकी रिपोर्ट का समय पर अवलोकन करें
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि सभी जिला प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि पुलों के संबंध में जो तकनीकी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपी जाती हैं उनका भी समय पर अवलोकन कर लिया जाए।

लक्ष्मण झूला पुल पर अतिरिक्त चौकसी बरतने के निर्देश
कहा कि जहां तक खतरे की जद की बात है तो ऋषिकेश में पुराना लक्ष्मण झूला पुल ही है। यहां पर अतिरिक्त चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सभी जिला पुलिस कप्तानों को प्रशासन के साथ तालमेल बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *