(चमोली) । Communal Clash in Gauchar: हिंदू और मुस्लिम व्यापारी के बीच स्कूटी पार्किंग को लेकर मंगलवार को पहले मामूली विवाद हुआ फिर जमकर मारपीट हो गई। इसके बाद बाजार से लेकर पुलिस चौकी तक जमकर हंगामा हुआ।

दोनों ओर से तनाव को देखते हुए दुकानों के शटर गिरने लगे, कुछ ही देर में बाजार बंद हो गया। घटना के विरोध में हिंदू संगठनों के लोग सड़क पर उतर आए। उन्होंने जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया और कार्रवाई की मांग को लेकर पुलिस चौकी का घेराव भी किया। मुस्लिम व्यापारियों ने उनकी दुकानों में तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया। सुरक्षा के मद्देनजर गौचर में 10 नवंबर तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

स्कूटी खड़ी करने पर हुई कहासुनी

पुलिस ने मुस्लिम पक्ष के तीन नामजद सहित 70-80 अज्ञात के विरुद्ध गाली-गलौच, मारपीट, और बलवा की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। गौचर मुख्य बाजार में मेला गेट के समीप मंगलवार दोपहर मसाला बेचने वाले व्यापारी शरीफ अहमद की रेहड़ी के आगे गारमेंट्स कारोबारी कैलाश बिष्ट ने अपनी स्कूटी खड़ी कर दी थी। इस पर दोनों के बीच कहासुनी हो गई।

मामला इतना बढ़ा कि देखते ही देखते मारपीट होने लगी। जैसे-तैसे लोगों ने दोनों को समझाया। इसके बाद दोनों इलाज कराने गौचर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे तो वहां भी दोनों पक्ष के स्वजन भिड़ गए। कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। इस बीच गुस्साए हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता मुख्य बाजार में सड़क पर उतर गए। वे बाहरी क्षेत्र के व्यापारियों के विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे। उन्होंने दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग भी की।

सुरक्षा के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू

इसके बाद वे जुलूस की शक्ल में पुलिस चौकी का घेराव करने पहुंच गए। उन्होंने मुस्लिम व्यापारी को गिरफ्तार करने की मांग की। इस बीच मुस्लिम पक्ष के लोग भी चौकी पहुंच गए और हंगामा किया। इधर, दोनों पक्षों की झड़प के दौरान व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचने के बाद पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू कर दी। इधर, देरशाम तक दुकानें खुलने लगी थीं।

हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से गौचर और कर्णप्रयाग में पुलिस बल तैनात किया गया है। थाना कर्णप्रयाग के एसएसआई राजेश सिंह ने बताया कि कैलाश बिष्ट की तहरीर पर पुलिस ने मो. रिजवान, सलमान और आरिफ समेत 70-80 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। एसडीएम कर्णप्रयाग संतोष कुमार पांडे ने कहा कि शांतिभंग करने वाले दोनों पक्षों से पुलिस पूछताछ कर रही है। शांति बिगाड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *