हल्द्वानी : मानदेय वृद्धि की मांग को लेकर तीन दिन से हड़ताल पर गए पर्यावरण मित्रों, चालकों की वजह से सफाई व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। निगम प्रशासन ने वित्तीय स्थिति अनुकूल होने पर विधिक मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए स्थायी, अस्थायी, संविदा, स्वच्छता समिति, आउट सोर्स कर्मचारियों से जनहित में सोमवार से काम पर लौटने की अपील की है। साथ ही गंदगी की वजह से बीमारी फैलने के खतरे को देखते हुए नोटिस जारी कर काम पर न लौटने की स्थिति में सेवा समाप्ति व वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी जारी की है।

नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने पुराने क्षेत्र में घरेलू व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से कूड़ा उठाने वाली द ग्लोबल सोसायटी व मैजिक स्मार्ट सोल्यूसंस दोनों निजी कंपनियों से वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। चेताया है कि 28 नवंबर को सुबह की पाली से कूड़ा न उठने पर अनुबंध समाप्त करते हुए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

हड़ताल की वजह से 60 वार्ड वाले हल्द्वानी शहर में 25 नवंबर से सड़क, गली, नाली आदि की सफाई नहीं हुई है। सामान्य तौर पर सुबह व शाम की पाली में नियमित रूप से सफाई होती है। घरेलू व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से तीन दिन से कूड़ा नहीं उठा है। ऐसे में लोगों का रोष बढ़ रहा है। लोग कूड़े को इधर-उधर फेंकने लगे हैं। कर्मचारी काम पर नहीं लौटे तो मुश्किल बढ़ेगी।

किराये के वाहनों से हुई सफाई
सार्वजनिक कूड़ाघरों को खाली कराने के लिए नगर निगम ने लगातार दूसरे दिन किराये के डंपर व बुलडोजर लगाए। रविवार को दो बुलडोजर, चार डंपर के माध्यम से बरेली रोड, रामपुर रोड, हीरानगर, कैनाल रोड, शनि बाजार, स्टेडियम रोड, आर्मी गेट, सिविल कोर्ट समेत 22 जगहों से कूड़ा उठाकर ट्रंचिंग ग्राउंड पहुंचाया गया। नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज कांडपाल, सफाई निरीक्षक अमोल असवाल, चतर सिंह आदि अवकाश के बावजूद फील्ड में जुटे रहे!

अन्य कार्मिकों के अवकाश पर रोक
संयुक्त मोर्चा के कार्यबहिष्कार के कारण सफाई पर संकट की वजह से हड़ताली कर्मचारियों से अन्य आफिस व फील्ड स्टाफ के अवकाश पर रोक लगा दी है। नगर आयुक्त ने जारी आदेश में कहा है कि केवल विशेष परिस्थितियों में पूर्व अनुमति लेकर ही अवकाश देय होगा।

बुजुर्गों ने की एयरक्राफ्ट पार्क की सफाई
साथी जागरूकता मंच ने रविवार को नैनीताल रोड स्थित एयरक्राफ्ट पार्क में सफाई अभियान चलाया। पानी व कपड़े से एयरक्राफ्ट की सफाई करते हुए उस पर जमी धूल साफ की। पार्क में जमी अनावश्यक घास साफ कर पार्क को साफ किया। कूड़े को कट्टों में भरकर पार्क में सुरक्षित रखा है। निगम के वाहन चलने के बाद कूड़ा निस्तारित होगा। अभियान में आनंद सिंह ठठोला, श्याम चिलवाल, रूपेंद्र नागर, नीमा जोशी, आनंद भाकुनी, मोहन लटवाल, भगवंत राना, डीडी शर्मा, मोहन मेहरा, राजेंद्र बोरा, हरि सिंह शामिल रहे।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *