नैनीताल : वित्तीय वर्ष की समाप्ति को एक माह शेष है तो जल संस्थान को लक्ष्य के करीब 40 प्रतिशत बकाया वसूलनी है। विभाग 17.19 करोड़ के सापेक्ष 9.40 करोड़ ही वसूली कर पाया है। अब एक माह में 7.80 करोड़ की वसूली करनी है। यहां कई सरकारी विभाग पानी तो पी गए लेकिन बकाया लाखों के बिल दबाए बैठे हैं। अब जल संस्थान की ओर से दस हजार से अधिक बकाया बिल वाले उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

जल संस्थान नैनीताल डिवीजन में बेतालघाट से भीमताल व नैनीताल का क्षेत्र सम्मिलित है। बीते वर्ष तमाम उपभोक्ताओं ने पानी तो पिया मगर बिल अदा करने में पीछे रह गए। जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विपिन चौहान ने बताया कि नैनीताल शहर में 7027 घरेलू और 976 गैर घरेलू कनेक्शन हैं।

पूरे डिवीजन में वर्ष 2022-23 में वसूली 17.19 करोड़ का लक्ष्य है। जिसमें से 9.40 करोड़ की वसूली की जा चुकी है, 7.80 करोड़ की वसूली बाकी है। वसूली को लेकर टीम का गठन किया गया है। दस हजार से अधिक बकाया वाले 1243 उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किये गए हैं।

पानी पीने के बाद लाखों रुपये दबाए बैठे हैं सरकारी महकमे जल संस्थान ने शहर में दस हजार से अधिक बकायेदारी वाले 666 घरेलू और 290 गैर घरेलू उपभोक्ताओं को नोटिस भेजे हैं मगर सरकारी कनेक्शनों में विभागों पर बकाया लाखों में है। पानी पीने के बाद सरकारी विभाग ही लाखों दबाए बैठे हैं। जल संस्थान के ईई ने बताया कि सरकारी विभागों से बिल की मांग की जा रही है।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *