केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग यात्रा की तारीख से सात दिन पहले होगी। अब प्रतिदिन के आधार पर टिकटों की बुकिंग की जाएगी। अभी तक 8 से 10 दिनों के अंतराल के बाद टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी का पोर्टल खुलता था। 6 मई को 12 मई की यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के सीईओ सी. रविशंकर ने बताया कि बृहस्पतिवार को 11 मई की केदारनाथ यात्रा के लिए हेली टिकटों की बुकिंग गई। 6 मई से प्रतिदिन के आधार पर आगे की यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग की जाएगी।

12 मई को केदारनाथ यात्रा करने वाले यात्री 6 मई को हेली टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इसके बाद आगे की यात्रा की बुकिंग प्रतिदिन के आधार होगी। उन्होंने बताया कि आईआरसीटीसी पोर्टल पर पेमेंट गेटवे को लेकर आ रही तकनीकी दिक्कतें भी दूर हो गई है। 11 मई तक हेली टिकटें फुल हो चुकी है।

चिनूक से पहुंचाई जाएगी केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए सामग्री
केदारनाथ धाम में दूसरे चरण का पुनर्निर्माण कार्य चल रहा है। 8 मई को चिनूक हेलिकॉप्टर से निर्माण सामग्री केदारनाथ पहुंचाई जाएगी। जिससे सुबह 6 से 9 बजे तक हेली सेवाओं की उड़ान नहीं होगी। गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा हेलिपैड से सात कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा का संचालन किया जा रहा है, जबकि यूकाडा के वित्त नियंत्रक अमित सैनी की हेलिकॉप्टर के पंखे से टकरा कर मौत के बाद केस्ट्रल कंपनी की हेली सेवाएं स्थगित हैं। हादसे पर डीजीसीए की जांच रिपोर्ट के बाद ही कंपनी की सेवाओं पर फैसला लिया जाएगा।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *